Monday 25 May 2020

मोदी सरकार के दौरान सबसे बड़ा बदलाव मीडिया में आया और क्या इस बदलाव में कुछ सकारात्मक भी है?

The biggest change came in the media during the Modi government and is there anything positive in this change?



अभिनव शंकर

मोदी सरकार के दौरान जो सबसे बड़ा बदलाव आया है वो मीडिया में आया है। रजत शर्माओं, अरनबों, सरदानाओं, सुधीर चौधरियों, गौरव सावन्तों और मारूफ रजाओं का आविर्भाव भारतीय मीडिया के course of evolution का एक महत्वपूर्ण devlopmemt है। 

लोकतंत्र में आदर्श स्थिति ये होती है कि मीडिया निष्पक्ष रहे। भारत मे पत्रकारिता लगभग शुरू से वैचारिक स्तर पर एक खास ओर झुकी रही पर पिछले लगभग 12-14 सालों से जबसे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का दौर आया ये 'वैचारिक झुकाव' शनै शनै 'दलीय पक्षधरता' में बदलता चला गया। और जब संघवियों, बरखाओं, सरदेसाईओं और रविशों जैसे पत्रकारिता के सबसे बड़े नाम एक साथ एक समूह के तौर पर एक पक्ष में जा मिलें तो ये स्वाभाविक हो गया था कि एक institution के तौर पर पत्रकारिता में इस 'पक्षधरता' के मुकाबिल एक 'विपक्ष' भी उभरे।

लोकतंत्र की बेहतरी के लिए ये जरूरी है कि लोकतंत्र में संस्थाएं (जिसमे press भी आता है-लोकतंत्र का चौथा स्तंभ) या तो निष्पक्ष हों या बहुपक्षीय। लोकतंत्र में एकपक्षीय संस्था से घातक कुछ नहीं होता। प्रेस कुछ दिनों से पूरी तरह से एकपक्षीय हो गया था। रजत शर्मा, रोहित सरदाना, सुधीर चौधरी, अर्णब गोस्वामी, गौरव सावंत ने उस 'एकपक्षीय' मीडिया को 'बहु-पक्षीय' बनाया। मोदी सरकार के कार्यकाल का ये सबसे बड़ा बदलाव है और एक शुभ बदलाव है। ये स्थिति भले निष्पक्ष मीडिया के utopian अवधारणा जैसी आदर्श नही है पर 'एकपक्षीय' मीडिया के त्रासदी से लाखों गुणा बेहतर है।

एक दृष्टि से बहुपक्षीय मीडिया 'निष्पक्ष मीडिया' के अवधारणा के काफी पास है। उदाहरण के तौर पर- जब पाकिस्तान के संदर्भ में अर्णब आक्रामक तौर-तरीको की पैरवी करते हुए उसके लाभों को गिनाते हैं और बरखा pacifist appeal करते हुए युद्ध की कीमत याद दिलाती हैं; तो भले वैयक्तिक स्तर पर वो दो विरोधी पक्षों का प्रतिनिधित्व कर रहे हों पर मीडिया के 'collective-conscious' के व्यापक परिदृश्य पर वो दोनों संयुक्त तौर पर एक संतुलित और 'निष्पक्ष तस्वीर' ही सामने रखते हैं। 

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि ये उस स्थिति से भी कहीं ज्यादा बेहतर है जब इस मामले में बरखा के अकेले show में वो आदतन pacifist appeal करते हुए देश को युद्ध की कीमत याद दिलाती रहती थी। और जिसके बरबक्स पाकिस्तान के establishment को ये तर्जुमा होता था कि there is no cost of spreading terrorism in India and India will not retaliate back as they fear for cost of a war with us.

दरअसल निष्पक्ष मीडिया जिस प्रकार की एक utopian अवधारणा है उसमें मीडिया को बहुपक्षीय बनाना ही निष्पक्ष मीडिया की संकल्पना तक पहुँचने का व्यवाहारिक रास्ता है। हमें रजत शर्माओं, अर्णबों, सरदनाओं और सुधीर चौधरियों का शुक्रिया अदा करना चाहिए कि उन्होंने जाने-अनजाने वैचारिक पूर्वाग्रह के बोझ से एकपक्षीय होती देश की मीडिया को बहु-पक्षीय और तदसमात निष्पक्ष बनाया। मोदी सरकार के छह वर्षों में आया ये परिवर्तन एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है जो अपने साथ दूरगामी प्रभाव लिए आया है।

(कई कंपनियों में वरिष्ठ पदों पर कार्यरत रहे अभिनव शंकर की एफबी वॉल से)

#media #NarendraModi #BJP #Journalism



No comments:

Post a Comment