Friday 29 May 2020

बेजन दारूवाला की वे भविष्यवाणियां जो सही साबित हुए और वे भी जो सही साबित नहीं हुईं

Bejan Daruwalla's predictions that proved to be true and also those that were not proved correct



देश के मशहूर ज्योतिषी बेजन दारूवाला की 29 फरवरी 2020 को कोरोना वायरस के संक्रमण से मृत्यु हो गई। बेजन दारूवाला की कई भविष्यवाणियां सही साबित हुईं जबकि उनकी कई भविष्यवाणियां गलत भी रहीं। आइए बेजन दारूवाला की कुछ प्रमुख भविष्यवाणियों पर नजर डालते हैं-

सही साबित हुईं भविष्यवाणियां


  • संजय गांधी की मृत्यु की भविष्यवाणी सही साबित हुई।
  • भारतीय जनता पार्टी के उदय, विकास और सत्ता तक पहुंचने की भविष्यवाणी की।
  • कारगिल युद्ध की भविष्यवाणी सही साबित हुई।
  • गुजरात में भूकंप की भविष्यवाणी की थी जो सही रही।
  • 2019 की जनवरी में ही नरेंद्र मोदी के दोबारा जीतने की भविष्यवाणी की थी जो सही साबित हुई।


गलत साबित हुईं भविष्यवाणियां


  • 2003 की विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का विजेता दक्षिण अफ्रीका को बताया।
  • 2007 में भारत के विश्व कप जीतने की बात की। राहुल द्रविड़ या मुनाफ पटेल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट मिलने की बात कही।
  • कश्मीर समस्या का समाधाना 2000 और 2001 के बीच में होने बात कही।
  • 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी के दोबारा सत्ता में लौटने की बात कही।
  • 2004 में जब मनमोहन सिंह नए प्रधानमंत्री बने तो कहा कि 2005 में नई सरकार आएगी।
  • 21वीं सदी में भारत के सुपर पावर बनने की बात कही।

बेजन दारुवाला का जन्म 11 जुलाई 1931 को मुंबई में हुआ था। ज्योतिषी बनने से पहले उन्होंने अहमदाबाद में अंग्रेजी के प्रोफेसर के रूप में काम किया। वे पारसी थे लेकिन भगवान गणेश में उनकी बहुत ज्यादा श्रद्धा थी। उनकी ज्योतिष विद्या में भारतीय और पश्चिमी दोनों का मिश्रण था।

बेजन दारूवाला ने मीडिया को दिए साक्षात्कार में कहा था कि सबसे पहले वह उस व्यक्ति की तरफ देखते हैं जिसके बारे में वह बताने वाले होते हैं। उनका दावा था कि ऐसा होते ही उन्हें कंपन प्राप्त होने लगते हैं। बेजन दारूवाला के लिए यह भी महत्वपूर्ण था कि वह व्यक्ति किस समय आया और वह कौन सा दिन था। इसके बाद वे उस व्यक्ति की हाथों की रेखाएं देखते। उसके बाद भारतीय राशिफल और फिर पश्चिमी राशिफल पर नजर दौड़ाते। ये सारी प्रक्रियाएं वे बिना कंप्यूटर के ही करते थे। इसके बाद वे गणेश प्रतिमा की तरफ देखते और भविष्यवाणी बताते थे।

बेजन दारूवाला ने 25 अप्रैल 2003 को मुंबई के ताजमहल होटल में अपनी ज्योतिषी की वेबसाइट की शुरुआत की थी। देश-विदेश के साथ ही फिल्मी दुनिया के वे चहेते ज्योतिषी थे। अपना व्यक्तिगत भविष्य जानने के अलावा अनेक सितारे फिल्मों की रिलीज डेट भी उनसे पूछकर ही तय करते थे।

उनका पूरा नाम बेजन जहांगीर दारूवाला था। उनके परिवार में पत्नी गुली, एक बेटी, बेटा नस्तुर और एक गोद लिया बेटा चिराग लडसरिया है। उन्होंने अंग्रेजी में पीएचडी की थी। बेजन दारूवाला इससे पहले अप्रैल 2018 में भी ब्रेन स्ट्रोक के कारण अस्पताल में भर्ती हुए थे। तब उन्हें एक दिन के लिए वेंटिलेटर पर भी रखना पड़ा था। तब भी उनके बचने की उम्मीद नहीं थी लेकिन वे सकुशल घर वापस आ गए थे।

2015 में इंदौर में एक कार्यक्रम में बेजन दारूवाला ने यह दावा किया था कि नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें अपना हाथ दिखाया है। सुबूत के तौर पर उन्होंने एक फोटो (नीचे दी गई फोटो) भी दिखाई थी जिसमें वह मोदी का हाथ देख रहे थे।


- लव कुमार सिंह

#BejanDaruwalla #Astrology #Corona

No comments:

Post a Comment