Tuesday 4 February 2020

पानी से आर्सेनिक जैसे रसायनों से मुक्त करने का सबसे आसान तरीका

The easiest way to get rid of chemicals like arsenic from water




एक आम व्यक्ति भी बेहद आसान तरीके से पानी में मौजूद आर्सेनिक और मर्करी जैसे खतरनाक रसायनों को दूर कर सकता है। इस तरीके में पानी को केवल सूरज की रोशनी में कुछ विशेष तरीके से रखना होता है।

आईआईटी बनारस के प्रोफेसर देवेंद्र मोहन के अनुसार एक खाली और पारदर्शी बोतल में उसके आधा हिस्से तक पानी भरना चाहिए। इसके बाद इस पानी में नींबू की 20 बूंदें मिलानी चाहिए। अब इस बोतल को सूरज की सीधी रोशनी में तीन घंटे तक रख देना चाहिए। तीन घंटे बाद पानी को साफ कपड़े से छान लेना चाहिए। छानने के बाद जो पानी हमें मिलता है, वह आर्सेनिक, मर्करी और अन्य खतरनाक रसायनों से मुक्त हो जाता है। यह बिना किसी खर्च वाली तकनीक है जिसे ग्रीन टेक्नोलॉजी का नाम दिया गया है। प्रोफेसर देवेंद्र मोहन ने फरवरी 2020 में मेरठ में एक आयोजन के दौरान इस विधि का प्रदर्शन करके भी दिखाया।

उल्लेखनीय है कि पानी में आर्सेनिक जैसे रसायनों की मौजूदगी कैंसर जैसे घातक रोग का कारण बनती है। विभिन्न शोधों के अनुसार भारत में कैंसर के विस्तार में पानी में आर्सेनिक जैसे रसायनों की मौजूदगी ने बहुत ज्यादा योगदान दिया है। आर्सेनिक पानी में इसलिए मिल रहा है क्योंकि पानी के अंधाधुंध दोहन से यह सतह पर आ गया है। उत्तर प्रदेश, बिहार समेत अनेक राज्यों में पीने के पानी में आर्सेनिक की मात्रा सामान्य से कई गुना ज्यादा मिली है।

अंतरराष्टरीय मानकों के अनुसार जल में आर्सेनिक की मात्रा 0.01 मिलीग्राम प्रति लीटर से अधिक होने पर उसमें आर्सेनिक प्रदूषण का खतरा उत्पन्न हो जाता है। आर्सेनिक प्रदूषित जल का प्रयोग करने से त्वचा का कैंसर, त्वचा रोग के अतिरिक्त यकृत, फेफड़े, गुर्दे व रक्त विकास संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। इनके अतिरिक्त काला पांव, स्थानिक अरक्तता, मायाकॉर्डियल, हाइपर केरोटोसिस जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

- लव कुमार सिंह

#PureWater #WaterIsLife #pollution #arsenic #WaterPurifier #WaterPollution

No comments:

Post a Comment