Saturday 15 February 2020

इतना बड़ा ब्लंडर! नहीं दैनिक जागरण के दोस्तो नहीं, आपको और सावधान रहना होगा


Such a big blunder! No, friends of Dainik Jagran, you have to be more careful


#Newspaper #Media #Journalism #Reporter #Editor #DainikJagran #Editing #Blunder



दैनिक जागरण के दोस्तों, इन पंक्तियों को लिखते हुए मैं स्वयं को अपराधी महसूस कर रहा हूं, क्योंकि इससे आपकी बदनामी होगी और आपकी नौकरी पर भी खतरा उत्पन्न होगा, लेकिन केवल मेरे न लिखने से आपकी चूक छिप तो नहीं जाएगी, इसलिए लिख रहा हूं ताकि आप भविष्य में और ज्यादा सावधानी बरतें।

महा ब्लंडर यह है कि दैनिक जागरण मेरठ के आज रविवार 16 फरवरी 2020 के पेज नंबर 17 'अर्थ जागरण' पर सात खबरों का करीब आधा पेज वही छप गया है जो कि शनिवार 15 फरवरी के 2020 के अंक में पेज 17 पर था। एक नहीं पूरी सात खबरें हूबहू वही हैं जो पिछले दिन छपी थीं।

दैनिक जागरण मेरठ के 15 फरवरी 2020 के अंक का पेज 17




दैनिक जागरण मेरठ के 16 फरवरी 2020 के अंक का पेज 17




ये खबरें है- 1- इकोनॉमी के लिए नहीं रुकेंगे सुधार के कदम- सीतारमण, 2- वोडाफोन आइडिया के सामने खड़ा हुआ अस्तित्व का संकट, 3- कई अमेरिकी उत्पादों के लिए भारत ने बाजार खोले, 4- महंगे प्याज ने बढ़ाई थोक महंगाई, 5- वसूली से राजस्व घाटे को पूरा करने में मिलेगी मदद, 6- रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, 7- शेयर बाजारों में गिरावट।

हालांकि वोडाफोन वाली खबर में 15 फरवरी को दिया गया इनसेट बॉक्स ‘डीओटी व टेलीकॉम कंपनियों को चेतावनी’ 16 फरवरी के अंक में हटाया भी गया है और मुख्य खबर बढ़ाई भी गई है, लेकिन फिर भी पता नहीं क्यों इतनी सारी खबरें दोहराने की गलती की तरफ ध्यान नहीं जा पाया है?

मैं ईश्वर से प्रार्थना करूंगा कि दैनिक जागरण के जिम्मेदार साथियों को ऐसा दंड न मिले जिससे उनकी रोजी-रोटी पर कोई संकट आए। हां उन्हें अपनी गलती का एहसास जरूर होना चाहिए और भविष्य के लिए ज्यादा सावधान रहना चाहिए।


- लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment