Saturday 15 February 2020

दंगा, फसाद, प्रदर्शन, आंदोलन आदि में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर वसूली का फैसला सही है, लेकिन तभी जब..

The decision to recover damages for loss of government property in riots, violence, agitation, etc. is correct, but only if you apply it impartially and do it in a legal manner



#CAA_NRC_Protests #CAAProtest


दंगा, फसाद, प्रदर्शन, आंदोलन आदि में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर वसूली का फैसला सही है, लेकिन तभी जब आप इसे निष्पक्षता से लागू करें और कानूनी तरीके से करें। 

यदि इसे आप आज कर रहे हैं तो आपको इसे तब भी करना था जब किसी ने आरक्षण के मुद्दे पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था। आपको ऐसा तब भी करना था जब किसी ने किसानों के नाम पर अराजकता फैलाई थी। आपको ऐसा तब भी करना था जब भीड़ ने उपद्रव मचाते हुए एक इंस्पेक्टर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

आप कह सकते हैं कि हम तो आज से शुरूआत कर रहे हैं। पहले नहीं किया तो क्या अब नहीं कर सकते? 

सही बात है, देर आए दुरुस्त आए। तो फिर हम तय मानें कि आगे जब भी उपद्रव होगा और सरकारी संपत्ति को नुकसान होगा या पुलिस पर हमला आदि होगा तो उसकी वसूली आज की ही तरह जाएगी, फिर चाहे वो किसान करें, कोई जातिगत समूह करे या कोई अन्य करे? 

यदि हां है तो आगे बढ़िए, लेकिन कानूनी तरीके से। लेकिन यदि ना है तो कृपया यह सब बंद करिए। इससे आपका ही नुकसान है। दुर्दांतों को ठोकिए, कोई अपराधी लगता है तो अदालत के सामने पेश कीजिए। लेकिन जनता से कुछ छीनिए मत। उसे कुछ दीजिए।

- लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment