Thursday 4 June 2020

घर में कुत्ता-बिल्ली पाल रखे हैं तो भोजन से पहले यह काम जरूर करें, वरना हो सकता है गंभीर रोग

If you keep a dog and a cat at home, then do this work before meals, otherwise serious diseases may occur


Pitfalls of keeping dog-cat at home




आजकल लोगों मेें कुत्ते-बिल्ली पालने का शौक बहुत बढ़ गया है। लेकिन यदि आपने सावधानी नहीं बरती तो यह शौक आपके लिए बहुत महंगा ही नहीं जानलेवा भी साबित हो सकता है। कुत्ते-बिल्ली के साथ खेलने के बाद यदि आपने भोजन करने से पहले अच्छे से हाथ नहीं धोए तो आपको यूरीनरी सिस्टिला (एक प्रकार की गांठ) जैसी बीमारी हो सकती है। इसके अतिरिक्त कुत्ता-बिल्ली के जरिये आपकी पाचन क्रिया भी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। 

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में पिछले दिनों इस प्रकार का एक मामला आया जिसे यूरीनरी सिस्टिला (#UrinarySystilla) का दुनिया का केवल चौथा मामला बताया गया। अभी तक इस बीमारी के फ्रांस में दो और भारत में एक ऑपरेशन किए गए हैं।

भोपाल के अशोक नगर की 50 साल की एक महिला को पेट के निचले हिस्से में लंबे समय से दर्द हो रहा था। जब डॉक्टरों ने उसका सीटी स्कैन (#CTScan) किया तो पता चला कि महिला के पेट के निचले हिस्से में छह मिलीमीटर की गांठ है। यह गांठ महिला के यूरिनरी ब्लाडर से जुड़ गई थी। इस वजह से गांठ का तरल पदार्थ पेशाब के रास्ते बाहर आ रहा था। 

इस रोग के होने का कारण डॉक्टरों ने पालतू जानवरों के साथ खेलने के बाद बिना हाथ धोए भोजन करना बताया है। राहत की बात यह है कि डॉक्टरों ने महिला का ऑपरेशन कर दिया है और पेट के निचले हिस्से से गांठ निकलने के बाद महिला स्वस्थ बताई जा रही है।

उधर, अमेरिका की ईस्ट टेनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधान के अनुसार पैट (पालतू जानवर) रखने वाले लोगों में आंत से जुड़ी बीमारी इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (#IrritableBowelSyndrome) के होने की आशंका अन्य व्यक्तियों से ज्यादा होती है। इस बीमारी में पेट दर्द, बेचैनी, मोशन में परेशानी और दस्त जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं। यूनिवर्सिटी ने 2883 मरीजों का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। 

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार पालतू जानवरों को होने वाली डैंड्रफ और उनके मल के कारण आदमी के लिए खतरा बढ़ जाता है। कुत्ते-बिल्ली जैसे पालतू जानवरों की त्वचा और मल में ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो न केवल छूने के कारण बल्कि सांस के जरिये भी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। शरीर में जाकर ये बैक्टीरिया हमारी पाचन क्रिया को बुरी तरह प्रभावित करते हैं।

इसके अतिरिक्त पालतू जानवरों से एलर्जी जैसी समस्याएं तो आम हैं, इसलिए जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उन्हें भी कुत्ता-बिल्ली जैसे पालतू जानवरों से दूर ही रहना चाहिए।

- लव कुमार सिंह


#dogs #Dog #cat #pets #disease #Health #coronavirus #COVID19

No comments:

Post a Comment