Monday 8 June 2020

क्या गोरखपुर से एक वर्ष के अंदर छिन जाएगा सबसे लंबे प्लेटफार्म का ताज?

Will the crown of the longest platform be snatched from Gorakhpur within a year?


Will Hubli station's platform be world's longest platform?


गोरखपुर रेलवे स्टेशन

  • इस समय यानी 8 जून 2020 तक उत्तर प्रदेश स्थित गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई 1366.33 मीटर है। 
  • दूसरे नंबर पर केरल का कोल्लम जंक्शन है जिसके प्लेटफार्म की लंबाई 1180.5 मीटर है
  • तीसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल में खड़गपुर स्टेशन का प्लेटफार्म है जिसकी लंबाई 1072.5 मीटर है। 
  • चौथे स्थान पर शिकागो के स्टेट स्ट्रीट सबवे स्टेशन का स्थान है जिसकी लंबाई 1067 मीटर है। यह उत्तरी अमेरिका का सबसे लंबा प्लेटफार्म है।

लेकिन अगले एक साल के अंदर इस सूची में बड़े फेरबदल की संभावना है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म अपना पहला स्थान खो देगा। हालांकि पहला स्थान देश से बाहर नहीं जाएगा और देश का ही एक अन्य प्लेटफार्म इस जगह पर काबिज होगा।

जी हां, यदि दक्षिण-पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के दावों पर यकीन किया जाए तो एक साल के अंदर कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म बन जाएगा।

अभी हुबली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 की लंबाई 550 मीटर है। अगले एक साल में इसकी लंबाई 1400 मीटर करने की योजना घोषित की गई है। साथ में इसकी चौड़ाई भी दस मीटर होगी। यह रेलवे स्टेशन साउथ वेस्टर्न रेलवे (दक्षिण-पश्चिम रेलवे) के तहत आता है।

हुबली रेलवे स्टेशन

दक्षिण-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार हुबली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का यह काम एक साल के अंदर पूरा हो जाएगा। इसके बाद हुबली का प्लेटफार्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म होगा।

- लव कुमार सिंह

#railways, #रेलवे #Platform, #GorakhpurRaiwayStation, #HubliRailwayStation
#Lingest_Railway_Platform

No comments:

Post a Comment