Sunday 16 May 2021

कोरोना काल में आंकड़े किस तरफ हैं?

Which side are the figures in the Corona era?



आंकड़े...ओ आंकड़े !

तुम किसकी तरफ हो?

इसकी तरफ हो या उसकी तरफ हो?

..........

भैया जी ! ना में इसकी तरफ हूं

ना उसकी तरफ हूं

बंदा जैसा पढ़ ले

मैं उसकी तरफ हूं।

.............

क्या मतलब है तुम्हारा?

साफ-साफ बोलो

दोनों तरफ कैसे हो

इसका राज खोलो।

..................

भैया जी ! संख्या और प्रतिशत

मेरी दो फ्री होम डिलीवरी हैं

जिसको जो भा जाए

वो उसकी सेवा लेता है

और मुझे अपनी तरफ कर लेता है।

.................

अब देखो, माना टीके लगे 17 करोड़

दुनिया में सबसे ज्यादा

इतने कि कई देशों का पूर्ण टीकाकरण हो जाता

पर कुल आबादी पर प्रतिशत देखो

तो बहुत ही कम, निचला स्तर छू जाता

अब जो लेता संख्या की सेवा

आंकड़ा देता उसको मेवा

और जो थामे प्रतिशत का हाथ

देना पड़ता है उसका भी साथ।

..............

अब मौतें देखो ढाई लाख

है ना संख्या हाहाकारी

लेकिन प्रतिशत में पुकारो

तो मात्र एक-दो परसेंट

यानी जैसे फिजूल की हो महामारी।

...............

अब तुम्ही बताओ मैं किस तरफ?

इसकी तरफ या उसकी तरफ?

जो जैसा अपना ले, मैं उसी तरफ।

.................


लेकिन भैया जी, यदि तुम सब इतने सारे ना होते

तो मैं भारत की तरफ होता

चलो इतने सारे हो भी गए पर

यदि तुममें से बहुत सारे भ्रष्टाचारी, लुटेरे, नरभक्षी न होते

तो मैं भारत की तरफ होता

यदि तुम सब संकट में एक-दूसरे पर कीचड़ न उछालते

तो मैं भारत की तरफ होता

यदि तुम इंसानियत का दामन न छोड़ते

तो मैं भारत की तरफ होता।

................

- लव कुमार सिंह


No comments:

Post a Comment