Thursday 3 June 2021

समाचार मूल्य (News Value)

समाचार मूल्य (News Value)



समाचार मूल्य से तात्पर्य
News value means 

माचार मूल्य से तात्पर्य समाचार के महत्व से है, जिसके चलते उसे गरिमा व मान्यता मिलती है। समाचार मूल्य को पहचानना या मापना समाचार बोध कहलाता है। इसी आधार पर संवाददाता समाचार और अ-समाचार में अंतर करता है।

News value refers to the importance of news, due to which it gets dignity and recognition. Identifying or measuring the news value is called news sense. On this basis, the reporter distinguishes between news and non-news.

संवाददाताओं और उप संपादकों में समाचार बोध विकसित करने वाले समाचार मूल्य निम्नलिखित हैं:-

Following are the news values that develop news sense among correspondents and sub-editors: -


परिवर्तन
Change

परिवर्तन प्रकृति का नियम है। जो कल था आज नहीं है, जो आज जैसा है, वो कल वैसा नहीं रहेगा। यही परिवर्तन है। प्रत्येक घटना के मूल में परिवर्तन ही होता है। स्थिति का बदलाव या गत्यात्मक होना भी परिवर्तन की श्रेणी में आता है। परिवर्तन हर क्षण होता रहता है। इस परिवर्तन से मनुष्य प्रभावित होता है। परिवर्तन जितना बड़ा होगा, समाचार की दृष्टि से उतना ही अधिक मूल्यवान होगा। अत: परिवर्तन एक महत्वपूर्ण समाचार मूल्य है। (जैसे मंत्रिमंडल में बदलाव, किसी दल द्वारा सरकार से समर्थन वापस ले लेना, कोरोना काल में किसी वैक्सीन का आ जाना, सरकार द्वारा कोई महत्वपूर्ण घोषणा करना आदि। संयुक्त अरब अमीरात और इसराइल का समझौता। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का इस्लामिक देशों के संगठन आईएसओ को चेताना।)

Change is the law of life. What was yesterday is not today, what is today, it will not be the same tomorrow. This is the change. At the core of every event there is a change. The change or dynamic of the situation also comes under the category of change. Change happens every moment. Man is affected by this change. The bigger the change, the more valuable the news is.Therefore, change is an important news value. (Such as cabinet changes, withdrawal of support from the government by a party, introduction of a vaccine during the Corona period, an important announcement by the government, etc.)


संघर्ष या तनाव
Conflict or tension

संघर्ष या तनाव प्राय: किसी न किसी परिवर्तन को जन्म देता है। टकराव दो शक्तियों, समुदायों या सम्प्रदायों अथवा देशों में हो सकता है। यहां तक की दो विचारधाराओं में भी टकराव या तनाव की संभावना होती है। संघर्ष वास्तव में हो चुका हो या होने की संभावना हो, दोनों ही परिस्थितियों में समाचार की दृष्टि से मूल्यवान है। युद्ध या युद्ध की चेतावनी भी समाचार की दृष्टि से मूल्यवान है। इसी प्रकार, हड़ताल, प्रदर्शन आदि के दौरान संघर्ष या तनाव में समाचार मूल्य होता है।

Conflict or tension often leads to some change. Confrontation can take place between two powers, communities or communities or countries. Even in two ideologies, there is a possibility of conflict or tension. In both circumstances, news is valuable in the event that conflict has actually happened or is likely to happen. War or war warning is also valuable from the news point of view. Similarly, conflict or tension during a strike, demonstration etc. has a news value.


दुर्घटना या आपदा
Accident or disaster

दुर्घटना चाहे जैसी भी हो- सडक़, बस या वायुयान, खबर होती है। इसी प्रकार प्राकृतिक आपदा चाहे जैसा भी हो- भूकंम्प, तूफान, बाढ़, सूखा इत्यादि, सभी अपने साथ अनर्थ को लेकर आती हैं। इनका प्रभाव कम या अधिक हो सकता है, लेकिन इनसे मनुष्य प्रभावित होता है। अत: दुर्घटना या आपदा के प्रभाव में समाचार मूल्य होते हैं। 

Whatever be the accident- road, bus or aircraft, there is news. Similarly, whatever the natural calamity like earthquake, hurricane, flood, drought etc, all bring with them catastrophe. They may have less or more effect, but they affect humans. Therefore, there are news values under the influence of an accident or disaster.


प्रगति
Progress

प्रगति भी एक समाचार मूल्य है, क्योंकि यह समाज द्वारा किए गए प्रयत्नों का सकारात्मक परिणाम होता है। मानव के लिए प्रगति अनिवार्य है। इससे जीवन में गुणवत्ता आती है। प्रगति के लिए मानव को दिन-रात परिश्रम करना पड़ता है। इस दौरान कई प्रकार के अवरोध भी आते हैं। इन अवरोधों से संघर्ष करने वाले ही प्रगति के पथ पर अग्रसर होते हैं। यदि अवरोधों के साथ संघर्ष लम्बा चले तथा काफी परिश्रम के बाद प्रगति मिलें, तो वह समाचार की दृष्टि से मूल्यवान होता है।  

Progress is also a news value, as it is a positive result of the efforts made by society. Progress is inevitable for humans. This brings quality in life. Human beings have to work day and night to progress. Many types of barriers also occur during this period. Those who struggle with these barriers are on the path of progress. If the struggle with obstructions goes on and progress is achieved after a lot of hard work, then it is valuable from the point of view of news.


प्रतिष्ठा या विशिष्टता
Reputation or distinction

किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति का किसी घटना से जुडऩा, उलझन या लपेटे में आना, उस घटना का समाचार मूल्य बन जाता है। व्यक्ति की समाज में जितनी प्रतिष्ठा या विशिष्टता होती है, उसी अनुपात में समाचार मूल्य भी होता है। प्रतिष्ठित व्यक्ति किसी समस्या के बारे में कुछ कहता है तो उसका कथन समाचार मूल्य बन जाता है, जबकि उसी बात को आम आदमी कहता है तो ऐसा नहीं होता। कई बार आम आदमी अपने कृत्यों के कारण प्रतिष्ठित या विशिष्ट बन जाता है। उदाहरणार्थ, अन्ना हजारे व अरविन्द केजरीवाल। दोनों ने मिलकर जन लोकपाल बिल के समर्थन में केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला। 2011 में उन्होंने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया। बाद में दोनों ने अलग-अलग राह पकड़ ली, लेकिन दोनों ने जब भी कोई वक्तव्य दिया, वह समाचार की दृष्टि से मूल्यवान होता था।

The association of an iconic person with any event, confused or wrapped up becomes the news value of that event. As much as a person has a reputation or distinction in society, the news value is also in the same proportion. If an eminent person says something about a problem, then his statement becomes a news value, whereas if the common man says the same thing, it does not happen. Many times the common man becomes distinguish due to his acts. For example Anna Hazare and Arvind Kejriwal. Together, they opened a front against the central government in support of the Jan Lokpal bill. In 2011, they staged a sit-in at Jantar Mantar in Delhi. Later both of them took different paths, but whenever they made a statement, it was valuable from the point of view of news.


आत्मीयता अथवा सामीप्य
Affinity or proximity

निकटस्थ की घटना दूरस्थ की घटना से अधिक मूल्यवान होती है। मानव उस घटना के समाचार में अधिक आत्मीयता महसूस करता है, जो उससे या उसके समाज के लोगों से सम्बन्धित होता है। मनुष्य की ऐसी प्रवृत्ति है कि वह पहले अपने बारे में सोचता है, फिर अपने पास-पड़ोस के बारे में। इस आत्मीयता के आधार पर समाचार मूल्य उत्पन्न होता है। उदाहरणार्थ, यदि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के छात्र अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन करते हैं, तो पंजाब विश्वविद्यालय चंड़ीगढ़ के छात्रों के लिए इस समाचार का कोई महत्व नहीं है। अर्थात् यह समाचार केवल शिमला की जनता, छात्र व सरकार की दृष्टि से मूल्यवान है। 

The proximate event is more valuable than the distant event. A human feels more intimacy in the news of an incident which is related to him or the people of his society. Man has such a tendency that he thinks first about himself, then about his neighborhood. News value is generated based on this affinity. For example, if the students of Himachal Pradesh University, Shimla, protest against their demands, this news is of no importance to the students of Punjab University, Chandigarh. This means that this news is only valuable from the point of view of the people, students and government of Shimla.


मानवीय पक्ष या मानवीय अभिरुचि
Human side or human interest

समाचार मानव मात्र के लिए होता है। अत: प्रत्येक समाचार में मानवीय पक्ष या मानवीय अभिरूचि का होना बेहद जरूरी है। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि समाचार, मानव के लिए, मानव के बारे में, मानव के द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी है, अर्थात् समाचार में सभी बातें मानव मात्र के लिए होती हैं, लेकिन समाचार मूल्य किसी घटना के संवेदनशील प्रसंग से जुड़ा होता है। हर प्रसंग हर मनुष्य को पसंद नहीं आता है, क्योंकि हर मनुष्य की अभिरूचि अलग-अलग होती है। किसी कि अभिरूचि साहित्य या राजनीति के समाचार में होती है, तो किसी कि अपराध या खेल के समाचार में। इसी प्रकार, किसी की विज्ञान, व्यापार, विकास के समाचार में रुचि हो सकती है। हर व्यक्ति समाचार मूल्य के रूप में मानवीय अनुभवों में शरीक होना चाहता है। वह अपने अनुभवों को बांटना चाहता है। अत: समाचार में मानवीय पक्ष या मानवीय अभिरूचि समाचार मूल्य के रूप में विद्यमान होता है।

News is for human beings only.Therefore, it is very important to have human side or human interest in every news. In other words, we can say that the news is for human, about human, the information presented by human, that is, all things in the news are only for human, but the news value would be related to the sensitive context of an event. is. Not every person likes every subject, because every human has a different interest. Someone's interest is in the news of literature or politics, then in the news of crime or sports. Similarly, one may be interested in science, business, development news. Everyone wants to participate in human experiences as a news value. He wants to share his experiences. Hence, the human side or human interest in the news exists as a news value.

 

सामयिकता
Timeliness

यह भी एक आधारभूत समाचार मूल्य है। पुराने समाचार में कोई समाचार मूल्य नहीं होता है। चूंकि दैनिक समाचार पत्रों का प्रकाशन 24 घंटे बाद होता है, टेलीविजन पर पल-पल खबरें प्रसारित होती रहती है। सामयिकता के समाचार मूल्य के कारण ही समाचारों के प्रति पाठको/दर्शकों की अभिरूचि बनी रहती है। विलम्ब से प्रकाशित या प्रसारित समाचार निर्रथक होता है। इसलिए समाचार को जितनी जल्दी हो सके पाठको/दर्शकों के समक्ष पहुंचा देना चाहिए। 

This is also a basic news value. Old news has no news value. Since the dailies are published 24 hours later, the news is broadcast on television every second. Due to the news value of timeliness, the interest of readers / viewers towards news remains. Late published or broadcast news is meaningless. Therefore, the news should be delivered to the readers / viewers as soon as possible.


परिणाम
Result

किसी घटना के तत्कालिक या दूरगामी परिणाम से समाचार का निर्माण होता है। दूरगामी और बड़े परिणामों में अधिकांश लोगों की अभिरूचि होती है, अर्थात् सभी परिणाम अपने आप में समाचार मूल्य होते हैं। उदाहरणार्थ, क्रिकेट मैच का परिणाम, चुनाव का परिणाम, परीक्षा का परिणाम इत्यादि। 

News is produced by the immediate or far-reaching consequences of an event. Most people are interested in far-reaching and big results, meaning that all results are news values in themselves. For example, cricket match results, election results, exam results etc.


कारण
Reason

प्रत्येक घटना के पीछे कोई न कोई कारण होता है। घटना का कारण जितना बड़ा होता है, उसमें समाचार मूल्य भी उतना ही अधिक होता है। कई बार घटना के कारण का पता तुरंत चल जाता है, कई बार विलम्ब से पता चलता है। कई बार बड़ी घटना के पीछे छोटा कारण होता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि कारण छोटा होने से समाचार मूल्य भी छोटा होगा। कई बार एक घटना के पीछे कई कारण होते हैं, जिनका क्रमश: पता चलता है। जैसे-जैसे घटना के कारण का पता चलता है, वैसे-वैसे समाचार मूल्य भी घटता-बढ़ता रहता है। 

There is a reason behind every incident.The larger the cause of the event, the higher the news value. Sometimes the cause of the incident is immediately known, sometimes it is delayed. Sometimes there is a small reason behind a big event. This does not mean that the news value will also be small because the reason is small. Many times there are many reasons behind an event, which are revealed respectively. As the cause of the incident is revealed, the news value also keeps on decreasing.

 

इस प्रकार इन समाचार मूल्यों के आधार पर ही समाचार के महत्व को संवाददाता, उप संपादक, समाचार संपादक तथा संपादक समझते हैं तथा उसके प्रकाशन या प्रसारण को सुनिश्चित करते हैं।

Thus, on the basis of these news values the importance of news is understood by reporters, sub-editors, news editors and editors and ensure its publication or broadcast.

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- लव कुमार सिंह


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