Tuesday 17 March 2020

कोरोना का बड़ा साइड इफेक्ट तनाव भी है


Corona's major side effect is stress


#covidindia #COVID2019 #COVID #KeysToStayAwayFromCorona #CoronavirusOutbreak #Coronafighters #StayAtHomeChallenge



कोरोना वायरस के खौफ में टेलीविजन न्यूज चैनल अच्छी-खासी वृद्धि कर रहे हैं। अब न तो किसी चुनाव का नतीजा आ रहा है, न कोई बड़ा खेल आयोजन हो रहा है और न ही कोई दंगा हो रहा है। लेकिन इस सबके बावजूद न्यूज चैनल के एंकर पुराने अंदाज में ही खबरें पेश कर रहे हैं। टीवी पर खबरों के प्रस्तुतिकरण से लोग और डर रहे हैं। इसीलिए कल यानी 17 मार्च को मैंने अपने फेसबुक पेज पर यह लिख डाला-

फेसबुक पर सक्रिय टीवी न्यूज मीडिया के बंधुओं से अनुरोध है कि कृपया अपने दफ्तर में होने वाली बैठकों में हमारा यह अनुरोध पहुंचा दें कि कोरोना वायरस से उपजे हालातों पर नियंत्रण होने तक एंकर खबरों को चुनाव परिणाम के अंदाज में देना बंद कर दें। कोरोना वायरस का संक्रमण जब होगा, तब होगा, लेकिन इससे पहले टीवी पर खबरें सुनकर लोगों में तनाव बढ़ रहा है। जब सामान्य रूप से अपनी बात कहता हुआ एंकर अचानक आवाज में अतिरिक्त जोश लाकर कहता/कहती है- "और कोरोना वायरस को लेकर बहुत बड़ी खबर नोएडा से आ रही है कि..." तो कई सुनने वालों को दिल बैठ जा रहा है। कई न्यूज चैनल अपने कार्यक्रम में कोरोना से संबंधित स्टोरी के साथ बैकग्राउंड में सनसनी महसूस कराने वाला या डराने वाला म्यूजिक चला रहे हैं। प्रस्तुतिकरण में थोड़ा बदलाव हो जाए तो बेहतर होगा। लोगों को डराने के बजाय उनकी हिम्मत बढ़ाई जाए तो बेहतर होगा। देश-विदेश से खबरें आ रही हैं कि कोरोना का खौफ लोगों में तनाव बढ़ा रहा है। उनका किसी काम में मन नहीं लग रहा है।


इस पोस्ट पर 30 से ज्यादा प्रतिक्रियाएं आईं, जिनमें ज्यादातर लोगों ने यह माना कि कोरोना की सनसनीखेज खबरें तनाव बढ़ाने का काम कर रही हैं।

000000


सलेक्टेड आइसोलेशन क्यों? Why Selected Isolation?


एक चीज और समझ में नहीं आ रही है कि विदेश से जिन लोगों को सरकार स्वयं ला रही है, उन्हें तो 14 दिन तक आइसोलेशन में रख रही है, लेकिन जो लोग खुद आ रहे हैं, उन्हें बस माथे पर पिचकारी मारकर (थर्मल स्क्रीनिंग) छोड़ दे रही है। जैसे आज ही पता चला कि मेरठ में विदेश से आए 131 यात्रियों की नई सूची आई है। अब प्रशासन इन्हें ढूंढ रहा है। इन्हें ढूंढने की कसरत करने के बजाय यदि इन्हें हवाई अड्डे से ही 14 दिन की आइसोलेशन में रखा जाता तो हालात और भी ज्यादा नियंत्रण में होते। इजराइल ने अपने यहां ऐसा ही किया है। जो भी बाहर से आ रहा है, वह 14 दिन के लिए आइसोलेशन में जा रहा है।

- लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment