Tuesday 31 March 2020

हमारी जनसंख्या ज्यादा है तो आज इसका फायदा भी देश को दिला दीजिए

If our population is more, then let the country also benefit from this


#PMCaresFunds #PMCARES #COVID #Corona #DelhiCoronaScare



501 रुपये में क्या दिखाने का है? लेकिन फिर भी दिखा रहा हूं। किसने क्या दिया, किसने नहीं दिया, किसने क्यों नहीं दिया, यह सब छोड़िये और अपने अंदर झांकिये। आम आदमी की ताकत को पहचानिये। हम जनसंख्या में ज्यादा हैं तो आज इसका फायदा भी देश को दिला दीजिए और दुनिया को दिखा दीजिए। आम निम्न मध्यम या मध्यम वर्ग के व्यक्ति के लिए किसी लंबी-चौड़ी राशि की जरूरत नहीं है। 100-200 रुपये से लेकर 500 तक जो भी आपकी सामर्थ्य बने, पीएम केयर फंड में दे डालिए।

मैंने 501 रुपये की मामूली सी रकम पीएम केयर फंड में दे दी है, बावजूद इसके कि जहां शिक्षण कार्य कर रहा था वहां से फरवरी का मेहनताना नहीं मिला है। जिनके लिए किताबें लिखी थीं, वहां से महीनों से भुगतान नहीं मिला है। जिनके लिए लेख लिखे थे, वहां से भी अभी दूर-दूर तक भुगतान के संकेत नहीं हैं। जिनके लिए अनुवाद किया था, वे भी न देने के मूड में लगते हैं।

बहुत ही मामूली रकम है, लेकिन मैंने इस मामूली रकम से किसी एक रकम को हजारों करोड़ की संभावित रकम बनाने का काम जरूर किया है। आपको भी यह बस इसीलिए बता रहा हूं जिससे आप भी अपनी मामूली या बेशकीमती राशि जोड़कर इस राशि को हैरान कर देने वाला मुद्रा भंडार बना सकते हैं।

अगर आप भी कुछ योगदान करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए फोटो को देखकर कर सकते हैं। यह बैंक शाखा में जाकर भी किया जा सकता है और ऑनलाइन भी।


फेसबुक पर भी एक मित्र का बहुत अच्छा सुझाव आया है। इस बार के नवरात्रों में कोरोना के चलते शायद ही कोई कंजक बैठा पाए। फिर क्यों न ऐसा करें कि आप 11/× 11= 121 रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष में कोरोना पीड़ित जरूरतमंदों के लिए जमा करवा दें। जरा सोचो 130 करोड़ की आबादी में से सिर्फ 2 करोड़ लोग भी यदि ऐसा करते हैं तो 121×2,00,00,000= 242,00,00,000/-(242करोड़) रुपये की मदद हो सकेगी। फिर इस खास कदम के बाद दूसरे वर्गों में होने वाले सामूहिक आयोजनों को रद्द कर उस पर होने वाले खर्च की राशि को भी प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करने की परंपरा शुरू करने की पहल की जानी चाहिए।
- लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment