Saturday 14 March 2020

पैरों में आग सी निकलती महसूस होती है तो इन रोगों की संभावना हो सकती है


If there is a feeling of fire going on in the legs, then these diseases are likely to occur


बहुत से लोगों को उम्र बढ़ने के साथ पैरों में आग सी निकलती महसूस होती है। इसी के साथ पैर लाल भी हो जाते हैं, उनमें सूजन भी आ सकती है और जलन होने के कारण पैरों का तापमान भी बढ़ जाता है।

यदि ऐसी स्थिति लगातार रहती है तो चिकित्सकों के अनुसार ऐसे लक्षण निम्नलिखित बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

नसों में कमजोरी आना

पैरों में आग सी निकलने (Feeling of fire in the legs) पर ज्यादा संभावना इस बात की होती है कि उस व्यक्ति की नसों अर्थात तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) में कमजोरी (Nerve impairment) आ गई है।

मधुमेह या डायबिटीज

यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो जाती है तो उसे भी अपने पैरों में जलन और आग सी निकलती महूसस होती है। शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) के कमजोर नियंत्रण के कारण ऐसा होता है।

नसों को जरूरी खुराक नहीं मिलना

हमारे शरीर की नसों की सेहत के लिए विटामिन बी-12 (Vitamin B-12) जिम्मेदार होता  है। यदि शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 नहीं मिल पाता है तो भी पैरों में आग जैसी निकलना महसूस हो सकता है। तंत्रिका तंत्र की मजबूती के अलावा विटामिन दिल, त्वचा, खून की कमी और कई प्रकार के कैंसर रोगों से भी शरीर का बचाव करता है। विटामिन बी-12 दूध, बादाम, दही, सोयाबीन, सोया दूध,  अंडा, पनीर, मछली और चिकन में प्रमुख रूप से पाया जाता है।

थायरॉयड हार्मोन की कमी

पैरों में जलन का कारण शरीर में थायरॉयड हार्मोन की कमी भी हो सकता है। थायरॉयड हार्मोन की कमी को हाइपोथायराडिज्म (Hypothyroidism) कहा जाता है। इस हार्मोन की कमी से शरीर की सभी क्रियाएं धीमी हो जाती हैं। इससे पैरों तक खून का सामान्य प्रवाह नहीं हो पाता है। पानी जमा होने सूजन आ जाती है और नसों पर दबाव पड़ने से पैरों में दर्द व जलन होती है।

उच्च रक्तचाप

पैरों में जलन का होना उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) का भी संकेत हो सकता है। उच्च रक्तचाप के कारण खून का प्रवाह सुचारू तरीके से नहीं हो पाता है। इससे त्वचा का रंग बदल सकता है और पैरों की पल्स रेट में कमी आ सकती है, जिस कारण पैरों में जलन महसूस होती है।

लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment