Tuesday 17 March 2020

कोरोना वायरस को यह नाम क्यों मिला? क्वारंटाइन क्या है?

Why did the corona virus get this name? What is quarantine?

कोरोना से जुड़ी शब्दावली

#CoronavirusOutbreak #COVID2019 #ChineseVirus #Corona #CoronaVirusUpdate

क्वारंटाइन क्या है?
What is quarantine?


क्वारंटाइन लैटिन भाषा का शब्द है। इसका शाब्दिक अर्थ चालीस (40) है। पुराने समय में यह शब्द चालीस दिनों के लिए ही इस्तेमाल किया जाता था, जबकि अब यह कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों को आइसोलेशन में रखने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। 

पुराने समय में जिन जहाजों में किसी यात्री के रोगी होने का पता चलता था या उस जहाज पर लदे माल में रोग प्रसारक कीटाणु होने का संदेह होता था तो उस जहाज को बंदरगाह पर नहीं आने दिया जाता था। ऐसे में उस जहाज को बंदरगाह से दूर 40 दिन तक अलग ठहरना पड़ता था। जहाज के 40 दिन तक अलग ठहरने की यह व्यवस्था ही क्वारंटाइन कही जाती थी।

ग्रेट ब्रिटेन में 17वीं शताब्दी में प्लेग को रोकने के लिए क्वारंटाइन नाम की इस व्यवस्था का प्रयोग किया गया। अब कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के दौरान एक बार फिर से रोगियों को स्वस्थ व्यक्ति से अलग-थलग रखने की व्यवस्था की जा रही है और इसके लिए लिए आइसोलेशन के साथ ही क्वारंटाइन शब्द का प्रयोग किया जा रहा है।

कोरोना वायरस को यह नाम क्यों मिला?
Why did the corona virus get this name?



आप यह चित्र देख रहे हैं ना? यह सार्स-कोव-2 (सेवियर एक्यूट रेस्पाइरेटरी सिंड्रोम-कोरोना वायरस-2) की माइक्रोस्कोपिक इमेज है। आप देख रहे हैं कि  वायरस कणों के बाहरी किनारे पर निकली स्पाइक्स (कीलें) एक मुकुट जैसा आभास देती है। इस चित्र को देखकर सूर्य जैसा आभास भी होता है। इसीलिए इस वायरस को कोरोना नाम दिया गया। अंग्रेजी में कोरोना का शाब्दिक अर्थ होता है- चमकदार शरीर के चारों ओर प्रकाश का एक चक्र। कोरोना का अर्थ  aureole भी है। यानी सूर्य के वायुमंडल का सबसे बाहरी क्षेत्र, जो सूर्यग्रहण के दौरान हल्के (मद्धम) प्रभामंडल के रूप में दिखाई देता है।

कोरोना वायरस के अन्य नाम
Other names for Corona virus

  • 2019 एन कोव एक्यूट रेसपाइरेटरी डिजीज
  • नोवल कोरोना वायरस निमोनिया
  • वुहान कोरोनावायरस
  • वुहान वायरस
  • वुहान निमोनिया
  • वुहान फ्लू
  • सेवियर एक्यूट रेस्पारेटरी सिंड्रोम (सार्स)- कोव-2
  • कुंग फ्लू
- लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment