Saturday 7 March 2020

लड़कियां अपनी आत्मरक्षा कैसे करें? (कड़ी-3)

How do girls their self defense? (Episode 3)



पैदल चल रही हैं तो अपने दाएं तरफ चलें 
Walking on your right

  • हर महिला या युवती को अकेले होने पर पैदल चलते वक्त सड़क के दाएं तरफ ही चलना चाहिए। इससे सामने आने वाली हर चीज दिखाई देती है। बाएं तरफ चलने पर ट्रैफिक आपके पीछे से आता है और आपके बगल से किसी वाहन के निकल जाने तक आपको उसके बारे में कोई अंदाजा नहीं रहता। दाएं तरफ चलने पर सामने काफी दूर से कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखाई दे जाएगी। बाएं तरफ चलने में सावधान होने का जरा भी मौका नहीं है।
  • शोहदों को भी पीठ की तरफ से दिखाई दे रही महिला पर वार करने में आसानी होती है। वे पीछे से आसानी से किसी युवती या महिला को हाथ मार जाते हैं या उनका सामान छीन ले जाते हैं। भद्दी टिप्पणी करते हुए पीछे से आगे निकल जाना उनके लिए आसान होता है। उन्हें लड़की या महिला से नजर भी नहीं मिलानी पड़ती। सामने से आने पर किसी शोहदे के लिए ऐसा करना मुश्किल होता है। शोहदों के मन में एक आशंका रहती है कि वे सामने से आ रहे हैं तो वे काफी देर तक महिला की नजरों में रहेंगे। उनका हुलिया महिला के दिमाग में बैठ जाएगा। सामने से हमला होने पर महिला प्रतिरोध करने में भी ज्यादा सक्षम होगी।


बदमाश चाकू या पिस्टल दिखाकर कोई सामान मांगे 
When a rogue asks for something by showing a knife or pistol

  • यदि महिला को लगता है कि बचने का कोई चारा नहीं है और वह अपनी आत्मरक्षा में भी कुछ नहीं कर सकती है तो उसे अपनी जिंदगी बचाते हुए मोबाइल या सामान दे देना चाहिए। लेकिन इसी के साथ सलाह यह भी है कि मोबाइल या अन्य किसी सामान को सीधे अपराधी के हाथ में न दें। इसके बजाय अपने सामान को अपने और अपराधी से दूर फेंक दें। इसके बाद होगा ये कि अपराधी उस सामान की दिशा में लपकेगा। आप तुरंत उससे विपरीत दिशा में भागें और उससे दूर निकल जाएं। 
  • ऐसा हो सकता है कि आपके सामान को फेंकने के बावजूद अपराधी सामान को देख तो ले कि वह कहां गिरा है, लेकिन उसके पास न जाए। इसके साथ ही वह आप पर भी ध्यान केंद्रित किए रखे। वह यह भी कह सकता है कि आप उस सामान को उठाकर उसके हाथ में दें। ऐसी दशा में भागने वाली ट्रिक रद्द कर दें।


जब रात में अकेले किसी ऑटो में बैठें
When alone in an auto at night

  • जब आप रात में किसी ऑटो में बैठें तो बैठने से पहले उसका रजिस्ट्रेशन नंबर नोट करें। इसके बाद बिल्कुल सहज भाव से अपने परिजनों, मित्रों को फोन करें और ऊंची आवाज में ऑटो की सारी जानकारी दें। जैसे ऑटो का रजिस्ट्रेशन नंबर, रंग या कोई विशेष पहचान, ड्राइवर का हुलिया आदि। पूरी जानकारी ऐसे दें कि ऑटो वाला उसे सुन और समझ ले। 
  • अगर आपकी बात नहीं भी हो पा रही है तो भी ऐसा जाहिर करें कि दूसरी तरफ कोई है और आपने उसे सब कुछ बता दिया है। इसके बाद ऑटो ड्राइवर आपके साथ कोई भी गैरवाजिब हरकत नहीं कर सकेगा।


जब अजनबी पुरुष के साथ लिफ्ट में जाना पड़ जाए
When you have to go in the elevator with a stranger

  • यदि ऐसी स्थिति आती है तो माना कि आप दूसरे फ्लोर से लिफ्ट में चढ़ती हैं और आपको दसवें तल पर जाना है तो लिफ्ट में घुसते ही तीसरे से लेकर दसवें तक, सभी फ्लोर के बटन दबा दें। यदि आप लिफ्ट में पहले से मौजूद हैं और कोई पुरुष बीच में लिफ्ट में चढ़ता है, तब भी तुरंत बाकी बचे फ्लोर के बटन दबा दीजिए। जब लिफ्ट हर फ्लोर पर रुककर खुलेगी तो उस व्यक्ति की हिम्मत नहीं पड़ेगी कि वह कोई गलत हरकत करे।


हैंडबैग को कंधे के बजाय कोहनी के जोड़ पर टांगें
Hang the handbag on the elbow joint instead of the shoulder

  • घर से बाहर निकलें तो हैंडबैग को कंधे के बजाय कोहनी के जोड़ पर टांगें। शोहदों के लिए हैंडबैग को कंधे से एक झटके में खींच लेना आसान होता है। यदि हैंडबैग कोहनी के जोड़ पर होगा तो झटका लगने पर भी वह पूरी तरह बदमाश के काबू में नहीं आएगा। 
  • इसके अलावा बाहर निकलने पर यदि आपने गहने आदि पहने हैं तो उन्हें अपने कपड़ों से ढंककर रखें। साथ ही यदि गहने पहने हुए हैं तो दिमाग को हमेशा सतर्क रखें।


जब कोई महिला रात में बाहर फंस जाए
When a woman gets stuck outside at night

  • यदि कोई महिला रात में कहीं फंस गई है और कोई उसका पीछा कर रहा है तो ऐसी स्थिति में उसे किसी व्यस्त दुकान में घुस जाना चाहिए।
  • यदि दुकान बंद हो तो किसी एटीएम में पहुंच जाएं। एटीएम में सिक्योरिटी गार्ड होता है और वहां कैमरा भी लगा होता है। कैमरे के सामने पहुंचकर मदद मांगे। एटीएम के कैमरे के सामने कोई भी आपके साथ गलत हरकत करने से पहले सौ बार सोचेगा। 


यदि कोई आपका पीछा कर रहा हो
If someone is following you

  • यदि आपको ऐसा लगता है कि बाजार या किसी सार्वजनिक जगह पर कोई आपका पीछा कर रहा है तो कभी भी उस जगह जाने या छुपने की कोशिश न करें, जो सुनसान हो। इसके बजाय आप लोगों के बीच चलें। साथ ही सड़क पार करें और किसी दुकान में घुस जाएं। 
  • यदि ऐसा करना संभव न हो तो झटके से मुड़ें और पीछा करने वाले की आंखों में आंखें डालकर बेधड़क कहें कि “कौन हो तुम? क्यों पीछा कर रहे हो? मैंने तुम्हें पहचान लिया है। कुछ गड़बड़ की तो सीधे जेल जाओगे” जानकार कहते हैं कि इससे पीछा करने वाले को यह संकेत जाएगा कि आप बेखौफ हैं और हमला करने पर पलटवार कर सकती हैं। इसी के साथ पीछे मुड़कर देखने से आप उस व्यक्ति को पहचान भी जाएंगी। तब आप हमलावर के लिए बिल्कुल सॉफ्ट टारगेट नहीं रहेंगी। 

पिछली कड़ियां भी पढ़ें.....
  • लड़कियां अपनी आत्मरक्षा कैसे करें? (कड़ी-1)
https://stotybylavkumar.blogspot.com/2020/03/How-girls-do-their-self-defense-Episode-1.html

  • लड़कियां अपनी आत्मरक्षा कैसे करें? (कड़ी-2)
https://stotybylavkumar.blogspot.com/2020/03/How-do-girls-their-self-defense-Episode-2.html



- लव कुमार सिंह

#InternationalWomensDay #WomensDay #HappyWomensDay #महिला_दिवस #अंतर्राष्ट्रीय_महिला_दिवस #SelfDefense





No comments:

Post a Comment