Friday 24 July 2020

कॉर्नवाल की गेंदबाजी देखेंगे या इनका डीलडौल?

Will you see the bowling of Cornwall or his physique?


  • साढ़े छह फीट लंबे और 140 किलो वजन के है वेस्टइंडीज के  रहकीम कॉर्नवाल 
  • Rahkeem Cornwall of West Indies is six and a half feet tall and weighs 140 kg
  • दुनिया के सबसे 'वजनदार' क्रिकेटरों की सूची में सबसे ऊपर है इनका नाम
  • His name tops the list of world's most 'weighty' cricketers



अगर आपको उसके सामने कभी बल्लेबाजी करने का मौका मिले तो हो सकता है कि शुरुआत में आप उस साढ़े छह फीट लंबे और करीब 140 किलो वजन वाले दैत्याकार गेंदबाज को देखते रह जाएं और इसी बीच वह आपका विकेट उखाड़ ले जाए। 

जी हां, ये गेंदबाज हैं वेस्टइंडीज क्रिकेट (#WestIndiesCricket) की नई सनसनी रहकीम कॉर्नवाल (#RahkeemCornwall), जिनके सामने आपके लिए राहत की बात यही है कि आपको कोई चोट नहीं लगेगी क्योंकि ये सीधे हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हैं और ऑफ स्पिनर हैं। पर याद रखिएगा कि वह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। उन्हें टीम में ऑलराउंडर के तौर पर ही लिया जाता है।

कॉर्नवाल का पूरा नाम रहकीम राशॉन शेन कॉर्नवाल है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच वर्तमान टेस्ट श्रृंखला (#England-WestIndiesSeries) के ओल्ड ट्रेफर्ड में (24 जुलाई 2020) शुरू हुए तीसरे टेस्ट (#OldTrafford3rdTest) में कॉर्नवाल को भी अपने जीवन का तीसरा टेस्ट खेलने का मौका मिला है।

इससे पहले अपने दो टेस्ट मैचों में कॉर्नवाल 22.61 के औसत और 49.6 के औसत से 13 विकेट ले चुके हैं। प्रथम श्रेणी में उनके नाम 62 मैच दर्ज है और इनमें वे 23.57 के औसत व 49.8 के स्ट्राइक रेट से 303 विकेट हासिल कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण 75 रन देकर 7 विकेट है। 

भारीभरकम शरीर के बावजूद दो टेस्ट मैच में वह पांच कैच भी ले चुके हैं। वह अभी तक 41 टी-20 मैच खेलकर 594 रन के साथ ही 22 विकेट ले चुके हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह 19 बार पांच विकेट और 63 कैच ले चुके हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 4 बार वह 10 विकेट ले चुके हैं और यहां उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण 51 रन देकर 8 विकेट का है। टी-20 में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 10 रन देकर 3 विकेट है। वह टी-20 मैच में 26 गेंदों पर 50 रन भी ठोंक चुके हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में उन्हें अलजारी जोसेफ के बाहर होने से अंतिम 11 में शामिल किया गया है। कॉर्नवाल की लंबाई 6 फीट 6 इंच है, जबकि वजन 139.7 किलोग्राम है। वह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में इस समय सबसे ‘वजनदार’ क्रिकेटर हैं। 

वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर का मानना है कि कॉर्नवाल इंग्लैंड टीम में मौजूद किसी भी स्पिन गेंदबाज से बेहतर स्पिनर हैं। उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच चल रही वर्तमान सीरीज इन पंक्तियों के लिखे जाने तक 1-1 से बराबर चल रही है और वेस्टइंडीज इंग्लैंड में 32 साल के बाद अपनी पहली टेस्ट सीरीज विजय पाने को बहुत बेकरार है।

नवंबर 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में कॉर्नवाल ने 10 विकेट हासिल करके सभी को चौंका दिया था। कॉर्नवाल एंटीगुआ के क्रिकेटर हैं और उनका जन्म 1993 में हुआ था। यानी वे 27 साल के हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग में वह एंटीगुआ हॉक्सबिल्स की तरफ से खेलते हैं। अगस्त 2019 में उन्होंने भारत के खिलाफ मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

सबसे पहले 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश में उनका चयन किया गया था। इस मैच में कॉर्नवाल ने 5 विकेट लिए थे और 41 रन भी बनाए थे।

- लव कुमार सिंह


#WestIndiesCricket #RahkimCornwall #EnglandWestIndiesSeries #OldTrafford3rdTest #sports #Cricket

000000

यह भी पढ़ें---

क्रिकेट इतिहास के सबसे भारी वजन वाले क्रिकेटर
Heaviest cricketers of the cricket history 

https://stotybylavkumar.blogspot.com/2020/07/Heaviest-cricketers-of-the-cricket-history.html

No comments:

Post a Comment