Tuesday 28 July 2020

क्या बॉलीवुड कलाकारों के पास पैसे की इतनी कमी है कि वे देश के दुश्मनों को भी गले लगा लेंगे?

Are Bollywood actors so short of money that they will hug the enemies of the country as well?


  • संदर्भ- दीपिका पादुकोण पर जनवरी 2020 में जेएनयू में चल रहे आंदोलन में जाने के लिए विदेश से फोन आने और पांच करोड़ रुपये मिलने का आरोप
  • Reference- Deepika Padukone accused of getting phone calls from abroad and receiving Rs five crore for going to protest in JNU in January 2020


जनवरी 2020 में जेएनयू में छात्रों के बीच दीपिका पादुकोण


जनवरी 2020 में जेएनयू में चल रहे आंदोलन को समर्थन देने पहुंची फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण पर बेहद सनसनीखेज आरोप लग रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्व 'रॉ' (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, सरकार का खुफिया विभाग) अधिकारी एनके सूद ने आरोप लगाया है कि दीपिका को जेएनयू जाने के लिए दुबई और लंदन से फोन आया था और जेएनयू जाने के लिए दीपिका को पांच करोड़ रुपये की रकम का भुगतान भी हुआ। यह फोन पाकिस्तानी एजेंट कहे जा रहे ब्रिटिश नागरिक अनील मुसरत के बताए जा रहे हैं। सूद का दावा है कि ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) इस मामले की जांच कर रही है।


उल्लेखनीय है कि जनवरी 2020 में दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक' रिलीज होने वाली थी। उस दौरान वह उस फिल्म का प्रमोशन कर रही थीं। तभी अचानक 7 जनवरी 2020 की शाम वह जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में चल रहे आंदोलन में पहुंच गईं। हालांकि वहां दीपिका ने एक शब्द भी नहीं बोला, लेकिन उनके वहां जाने पर बहुत विवाद हुआ। 


उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी एजेंट कहे जा रहे अरबपति अनील मुसरत के साथ दीपिका के पति रणवीर सिंह के कई फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इससे यह तो पता चलता है कि दीपिका और रणवीर, मुसरत नाम के इस व्यक्ति को जानते हैं और उनके इस व्यक्ति से अच्छे संबंध हैं, लेकिन जेएनयू जाने के लिए पांच करोड़ लेने का आरोप कितना सही है, इसका पता तो जांच के बाद ही लग सकता है।


इस बीच सोशल मीडिया पर इस आरोप के बाद दीपिका ट्रेंड कर रही हैं। इस नए खुलासे ने जनवरी में हुए उस समय के विवाद की फिर से याद दिला दी है। 


तब क्या छपा था


जनवरी 2020 में इस तरह की खबरें छपी थीं कि दीपिका एक रणनीति के तहत ही जेएनयू गई थीं।सर्वश्रेष्ठ फिल्म क्रिटिक का पुरस्कार जीतने वाले अनंत विजय की दैनिक जागरण में उस समय छपी रिपोर्ट के अनुसार ऑरमैक्स नाम की एक कंपनी है जो किसी फिल्म की पहले दिन की बॉक्स ऑफिस ओपनिंग (एफबीओ) का अंदाजा लगाती है। यह कंपनी किसी फिल्म के प्रमोशन कैंपेन को चार आधार पर ट्रैक करती है। ये चार आधार बज (चर्चा), रीज (पहुंच), अपील और इंटरेस्ट (रुचि) हैं। इसके आधार पर यह कंपनी सिनेमैट्रिक्स रिपोर्ट तैयार करती है। इस काम को फर्स्ट डे बॉक्स ऑफिस मॉडल भी कहा जाता है।

 

इस कंपनी की रिपोर्ट आजकल बॉलीवुड में बहुत विश्वसनीय मानी जाती है, क्योंकि अभी तक इसने जिन फिल्मों के बारे में रिपोर्ट जारी की है, उनका पहले दिन का कलेक्शन उसी आंकड़े के आसपास रहा है जो इस रिपोर्ट में बताया गया है।

 

सात जनवरी 2020 को जिस दिन दीपिका जेएनयू पहुंचती है, उसी तारीख को दिन में यह रिपोर्ट आती है कि दीपिका की फिल्म प्रमोशन के चार मापदंडों बज (चर्चा), रीज (पहुंच), अपील और इंटरेस्ट (रुचि) में तीसरे स्थान पर चल रही है। पहले स्थान पर 'छपाक' के साथ ही रिलीज होने वाली 'तानाजी' थी जबकि दूसरे स्थान पर 24 जनवरी को रिलीज होने वाली फिल्म 'स्ट्रीट डांसर' थी। रिपोर्ट में 'तानाजी' की पहले दिन की ओपनिंग को 'छपाक' की संभावित ओपनिंग से लगभग दोगुना बताया गया था।


अनंत विजय के अनुसार इस रिपोर्ट के आते ही 'छपाक' की प्रमोशन टीम ने रणनीति में बदलाव किया और दीपिका के जेएनयू जाने की योजना बनाई गई। सिनेमैट्रिक्स की ही 9 जनवरी की रिपोर्ट के अनुसार दीपिका के जेएनयू जाने से 'छपाक' को थोड़ा फायदा होता दिखाई दिया।

 

अनंत विजय का कहना था कि दीपिका जेएनयू कोई साहस दिखाने नहीं गई थीं, बल्कि उन्हें मजबूरी में वहां जाना पड़ा। जेएनयू जाना न केवल उनके लिए सहज था क्योंकि वह पहले भी देश में आंदोलन कर रहे लोगों का समर्थन कर चुकी है। दूसरे 'पद्मावत' जैसे अनुभवों से उन्हें पता था कि विरोधी ही उनकी फिल्म का मुफ्त में प्रचार कर जाएंगे। ऐसा ही हुआ भी। प्रचार तो जबर्दस्त हो ही गया।


कौन है अनील मुसरत


अनील मुसरत पाकिस्तानी मूल का ब्रिटिश नागरिक है। उसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का करीबी बताया जाता है। साथ ही उसके संबंध पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के निदेशक आसिफ गफूर से भी बताए जाते हैं। मुसरत ब्रिटेन में रियल एस्टेट का काम करता है।


मुसरत के दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के साथ ही शाहरुख खान, करन जौहर, अनिल कपूर, सोनम कपूर आदि के साथ भी अच्छे संबंध हैं। इसका पता इस बात से चलता है कि इन सभी कलाकारों के साथ मसरत के बहुत ही बेबाक अंदाज वाले फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। हम कह सकते हैं कि किसी के साथ फोटो खिंचवाने से क्या हो जाता है, लेकिन हमें जानना चाहिए कि मुसरत न केवल सोशल मीडिया पर भारत का मजाक बनाता है बल्कि उसने भारत में अवैध रूप से रह आए रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए 'राफे मुसरत फाउंडेशन' भी बना रखा है। उसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की मदद के लिए भी जाना जाता है। 


अनील मुसरत के साथ बेबाक अंदाज में रणवीर सिंह। पहले फोटो में मसरत पाकिस्तानी विदेशमंत्री के साथ भी है


2017 में जब लंदन में मुसरत की बेटी की शादी हुई थी तो उसमें इमरान खान भी मौजूद थे। इसी शादी में रणवीर कपूर समेत अनेक बॉलीवुड कलाकार शामिल हुए थे और वहां डांस भी किया था। नवंबर 2019 में करतारपुर गुरुद्वारा साहिब के उद्घाटन में भी मुसरत मौजूद था। इस दौरान उसने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के करीब आकर सेल्फी लेने की कोशिश की थी, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उसे किनारे कर दिया था।


और भी हैं भारत विरोधी लोग जिनके संपर्क में है बॉलीवुड कलाकार


टोनी अशाई


टोनी अशाई के साथ शाहरुख खान और गौरी खान


पिछले दिनों कैलीफोर्निया में रहने वाले अलगाववादी नेता टोनी अशाई उर्फ अजीज अशाई के साथ भी शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान की फोटो वायरल हुई थी। टोनी अशाई पर कश्मीर के युवकों को भारत के खिलाफ भड़काने के आरोप हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टोनी अशाई की दुबई, आबूधाबी और लॉस एंजेलिस में काफी संपत्ति है। टोनी के बेटे बिलाल अशाई पर भी यह आरोप है कि उसने कश्मीर के युवकों से हथियार उठाने की अपील की थी। कई रिपोर्ट्स में तो यह भी बताया गया है कि टोनी जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट का सदस्य भी रह चुका है और उसे आईएसआई से वेतन भी मिलता है।


रेहान सिद्दीकी



रेहान सिद्धीकी का निवास ह्यूस्टन में बताया जाता है। उस पर भी कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने और भारत के खिलाफ नफरत फैलाने का आरोप है। वह संगीत और रेडियो इंडस्ट्री की भी जानकारी रखता है। ह्यूस्टन में उसका रेडियो स्टेशन भी बताया जाता है जिसका इस्तेमाल वह भारत के खिलाफ भी करता है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोग उसके रेडियो कार्यक्रमों पर कई बार आपत्ति जता चुके हैं। बताया जाता है कि वह बॉलीवुड कलाकारों समेत दक्षिण एशिया के कलाकारों के साथ करीब 400 इवेंट दुनियाभर में कर चुका है। उस पर इन इवेंट के जरिये कश्मीर में भारत विरोधी फंडिंग कराने का आरोप है। रेहान सिद्दीकी को भारत का गृह मंत्रालय ब्लेक लिस्ट भी कर चुका है।


हमें जांच होने से पहले किसी भी बॉलीवुड कलाकार की देश के प्रति निष्ठा पर कोई शक नहीं करना चाहिए लेकिन यह सवाल तो उठता ही है कि आखिर ये कलाकार ऐसे लोगों से संपर्क रखते ही क्यों हैं जो भारत विरोध के लिए जाने जाते हैं? माना कि इन कलाकारों का पेट फिल्मों से मिलने वाले करोड़ों रुपये से भी नहीं भरता, लेकिन और ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या आप अपना इस्तेमाल कहीं भी होनें देंगे? क्या बॉलीवुड के कलाकारों को देश-दुनिया की सामान्य जानकारियां भी नहीं होती हैं? क्या बॉलीवुड में सभी का सामान्य ज्ञान आलिया भट्ट जैसा ही है? क्या उन्हें बस पैसे से ही मतलब है, फिर चाहे यह पैसा देश के दुश्मनों से ही क्यों न मिले? बॉलीवुड कलाकारों को इस बात पर सोचना चाहिए और सामने आकर देश को यह बताना चाहिए कि उन पर लग रहे आरोपों में कितनी सच्चाई है, वरना यह होगा कि जो प्रशंसक उन्हें सिर पर बैठाए घूमते हैं, वही उन्हें जमीन भी सुंघा सकते हैं।


- लव कुमार सिंह



#Deepika #DeepikaPadukone #BollywoodPakLink #AneelMussarat #Tony Ashai #Rehan Siddiqui

No comments:

Post a Comment