Thursday 9 July 2020

अगर आप मुंहासे के लिए यह दवा ले रही हैं तो सावधान! बहुत बड़ी गड़बड़ हो सकती है

Be careful if you are taking this medicine for acne! 

  • सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने जारी की है चेतावनी
  • इस दवा को ले रही महिलाओं में जन्म संबंधी गंभीर विकार उत्पन्न हो सकते हैं



अगर आप मुंहासों के लिए अंग्रेजी दवाओं से इलाज करा रही हैं तो एक दवा को लेकर सावधान रहें। यह दवा जन्म संबंधी गंभीर विकार पैदा कर सकती है। सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ- CDSCO) यानी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन ने अप्रैल 2019 में इस दवा को लेकर राज्यों को चेतावनी जारी की थी।

इस दवा का नाम आइसोट्रीटिनोइन (Isotretinoin) है। सीडीएससीओ पहले भी इस दवा को लेकर निर्देश जारी कर चुका है। यह दवा गंभीर किस्म के मुंहासों, जिन्हें नोड्यूलर एक्ने (nodular acne- गांठदार मुंहासे) कहते हैं, के इलाज में इस्तेमाल की जाती है।

अंग्रेजी अखबार 'द हिंदू' के अनुसार सीडीएससीओ ने सभी राज्यों को लिखे अपने पत्र में कहा था कि आइसोट्रीटिनोइन दवा के सभी पैक पर एक चेतावनी लिखी जानी चाहिए कि यह दवा गंभीर किस्म के जन्म संबंधी विकार उत्पन्न कर सकती है।

पत्र में यह भी चेतावनी दी गई है कि कोई गर्भवती महिला या गर्भवती होने जा रही महिला इस दवा का सेवन कतई न करे। इसके अतिरिक्त यदि कोई महिला इस दवा का पहले से सेवन कर रही है तो उसे दवा का सेवन बंद करने के बाद छह महीने तक गर्भवती होने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

आइसोट्रीटिनोइन नाम की इस दवा को सीडीएससीओ ने जून 2002 में 10 और 20 मिलीग्राम के कैप्सूल में मंजूरी दी थी। सीडीएससीओ का कहना है कि इस दवा को केवल त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह पर ही लिया जाना चाहिए। निर्देश तो यहां तक भी हैं कि इस प्रकार के इलाज से पहले मरीज को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी करने चाहिए।

लव कुमार सिंह

 

#Health #medicine #lifestyle #Acne #Isotretinoin

 

No comments:

Post a Comment