Saturday 18 April 2020

आतंकवादी घटनाओं में लोन वुल्फ (Lone wolf) का क्या मतलब होता है?

New words that fall in the ears (19 April 2020)

.........................................................................................................

आंग्रे (Angre)



मुंबई में भारतीय नौसेना के परिसर आईएनएस आंग्रे में शनिवार 18 अप्रैल को कोरोना संक्रमण के 25 केस सामने आए। ये केस नौसेना के जिस परिसर में मिले हैं, वह मुंबई के तटीय इलाके में स्थित है। आईएनएस (इंडियन नेवी शिप) शब्द तो हम सुनते आए हैं, लेकिन आंग्रे पहली बार सुना है। आईएनएस आंग्रे मूल रूप से भारतीय नौसेना की एक तटीय इकाई (INS Angre Shore Establishment) है। मुंबई में वेस्टर्न नेवल कमांड का हिस्सा आईएनएस-आंग्रे इंडियन नेवी का एक बेस डिपो है। यह पश्चिमी नौसैनिक कमान को लॉजिस्टिक और प्रशासनिक सपोर्ट प्रदान करता है। यहां आंग्रे नाम कान्होजी आंग्रे (1669-1729) के नाम पर रखा गया है जो 18वीं सदी में मराठा साम्राज्य की नौसेना के सर्वप्रथम सिपहसालार थे। उन्हें सरखेल आंग्रे भी कहा जाता है। सरखेल का अर्थ भी नौसेना अध्यक्ष ही होता है। कान्होजी आंग्रे ने आजीवन हिंद महासागर में ब्रिटिश, पुर्तगाली और डच नौसोनिक गतिविधियों के विरुद्ध लड़ाई लड़ी। उन्होंने मराठा नौसेना को एक नए स्तर पर पहुंचाया और अंडमान द्वीप और विजयदुर्ग में भी मराठा नौसैनिक अड्डे स्थापित किए। बताया जाता है कि वे आजीवन अपराजित रहे यानी कभी हारे नहीं।

लोन वुल्फ (Lone wolf)



मीडिया में खबर आई है कि आईएसआईएस (ISIS) की मदद करने की कोशिश और हमले की इच्छा व्यक्त करने के मामले में एक पाकिस्तानी डॉक्टर को पिछले दिनों अमेरिका में गिरफ्तार किया गया है। अमेरिका के मिनेसोटा जिला अटॉर्नी एरिका मैक्डोनल्ड और राष्ट्रीय सुरक्षा सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डेमर्स के अनुसार मोहम्मद मसूद (28) आईएसआईएस के प्रति वफादार है। जनवरी और मार्च के बीच मसूद ने कई बयान दिए और आतंकवादी समूह के लिए लड़ने के लिए यह पाकिस्तानी डॉक्टर अमेरिका से सीरिया जाने की भी इच्छा जता चुका था। इसी खबर में बताया गया कि मसूद ‘लोन वुल्फ’ भी बनने का इच्छुक था। यह शब्द पहली बार मेरी नजर में आया। लोन वुल्फ का मतलब है- अकेले ही आतंकी घटना को अंजाम देना। शाब्दिक अर्थ में लोन वुल्फ ऐसे जंतु या व्यक्ति को कहते हैं जो स्वतंत्र रूप से काम करता है और सामान्यतः अपना समय समूह में बिताने के बजाय अकेला ही रहता है। मसूद को मिनियापोलिस-सेंट पॉल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया। मसूद पाकिस्तान का एक लाइसेंसधारी चिकित्सक है और वह एचबी वीजा के तहत मिनेसोटा में एक मेडिकल क्लीनिक के लिए अनुसंधान समन्वयक के तौर पर भी काम कर चुका है।


मैटरहॉर्न (Matterhorn)



कोरोना वायरस से निपटने में भारत की तैयारियों की डब्ल्यूएचओ (#WHO) सहित कई देशों ने तारीफ की है। इसी कड़ी में स्विट्जरलैंड में स्विस आलप्स के मैटरहॉर्न पर्वत को रोशनी की मदद से तिरंगे से कवर कर दिया गया। भारत के लिए इस सम्मान की वजह यह भी है कि संकट की घड़ी में भारत ने एशिया हो या अफ्रीकायूरोप या अमेरिका हर देश की मदद की है। मैटरहॉर्न पिरामिड के आकार का पर्वत है और इसकी छटा अलग से ही दिखाई देती है। 18 अप्रैल को इसकी चर्चा देश और दुनिया में होती रही।

वयं राष्ट्रे जागृयाम


प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2020 को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा- वयं राष्ट्रे जागृयाम। ये शब्द  मैंने पहले भी सुने थे लेकिन इनका अर्थ जानने की कोशिश नहीं की थी। इस बार यह भी जिज्ञासा हुई। वयं राष्ट्रे जागृयाम का अर्थ है- इस राष्ट्र यानी देश के हित में हम सब आलस्य और प्रमाद को छोड़कर सजग बनें। वयंका अर्थ है- हम सब या We the People of India

- लव कुमार सिंह

#lonewolf #INSAngre #Matterhorn #VayamRashtrayaJagrayam

No comments:

Post a Comment