Sunday 5 April 2020

आपने कहा प्रियंका में इंदिरा गांधी की झलक आती है, मुझे लक्ष्मण में प्रियंका की झलक आई...जरा राजनीति से परे हटकर देखिएगा

You said that Priyanka has a glimpse of Indira Gandhi, I got a glimpse of Priyanka in Laxman. Look beyond politics


               

दोस्तो, मैं जब भी टीवी या फिल्म देखता हूं तो अक्सर इस पर ध्यान देने लगता हूं कि फलां कलाकार का चेहरा किससे मिल रहा है या उसके चेहरे में किसकी झलक आ रही है। हो सकता है आपकी भी ऐसी ही आदत हो।

बहरहाल, पिछले वर्ष टेलीविजन पर 'रामायण' का प्रसारण चल रहा था। राम तो खैर राम थे और सबका मन लुभाते थे और लुभाते हैं, लेकिन देखता क्या हूं कि ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर कई कन्याएं और महिलाएं 'रामायण' में लक्ष्मण बने सुनील लहरी पर भी खूब फिदा हो रही थीं। सुनील लहरी इस धारावाहिक में वाकई लगते भी ऐसे ही हैं जैसे वही वास्तव में लक्ष्मण रहे हों।

ऐसे ही रामायण देखते हुए अचानक लक्ष्मण बने सुनील लहरी में मुझे एक झलक दिखाई दी। देखिए मैं केवल झलक कह रहा हूं, इसलिए आप पूरा चेहरा मिलाने की कोशिश मत करिएगा। ...तो मुझे सुनील लहरी की नाक और होठों के आसपास के क्षेत्र में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की झलक दिखाई दी। कभी-कभी आंखों के आसपास भी यह झलक मारी। अभी तक प्रियंका की नाक को उनकी दादी इंदिरा गांधी जैसी कहा जाता था लेकिन मुझे लगता है कि इंदिरा गांधी से भी ज्यादा यह सुनील लहरी की नाक और होठों के ज्यादा निकट है। 

लक्ष्मण बने सुनील लहरी में कभी-कभी शशि कपूर की भी झलक मारती है।

अगर आपने गौर न किया हो तो अबकी बार कभी रामायण देखते हुए गौर करिएगा। ध्यान रखिएगा कि मैंने केवल झलक की बात की है, पूरा चेहरा मिलने की बात नहीं की। यह भी ध्यान रखिएगा कि एक पुरुष है और एक स्त्री, इसलिए पूरा मिलान नहीं हो पाएगा, लेकिन एक झलक जरूर लगती है। अब इसमें कोई राजनीति मत घुसाइएगा। बस जीवन का आनंद लीजिए।

जब तक आप रामायण को देखने का प्रोग्राम बनाएं, तब तक कुछ चित्र देख लीजिए-













- लव कुमार सिंह


#Ramayan #Ramayan_TheGloryOfIndia #Laxman #PriyankaGandhi


No comments:

Post a Comment