Thursday 16 April 2020

#AarogyaSetuApp 13 दिन में 50 मिलियन यूजर

#AarogyaSetuApp 50 million users in 13 days

......

#AarogyaSetuApp #Corona #coronavirusindia

......


नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने जानकारी दी है कि कोरोना से लड़ने के लिए तैयार किया गया आरोग्य सेतु ऐप बेहद सफल साबित हुआ है। यह केवल 13 दिन में देश के 50 मिलियन लोगों तक पहुंच गया है।

ऐप की सफलता को बताते हुए अमिताभ कांत ने लिखा हैटेलीफोन को 75 साल लगे 50 मिलियन यूजर्स तक पहुँचने में। रेडियो को 38 साल, टेलीविजन को 13 साल, इंटरनेट को 4 साल, फेसबुक को 19 महीने, पॉकेमॉन गो को 19 दिन लगे। लेकिन कोरोना से लड़ने के लिए तैयार किए गए ऐप को सिर्फ़ 13 दिनों में 50 मिलियन यूजर मिल गए हैं। यह वैश्विक स्तर पर किसी ऐप के लिए सबसे तेज है। भारत की प्रतिबद्धता को सलाम!”

Telephone took 75 years to reach 50 milion users, radio 38 yrs,television 13 yrs,Internet 4 yrs, Facebook 19 months, Pokemon Go 19 days. ,India’s app to fight COVID-19 has reached 50 mn users in just 13 days-fastest ever globally for an App
Salute the spirit of India!

काश जिस तेजी से आरोग्य सेतु ऐप लोगों तक पहुंचा है, उसी तेजी से कोरोना का खतरा लोगों से दूर भाग जाए।

आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें और कैसे इस्तेमाल करें?How to download and use Arogya Setu App?


पहला कदम- इसके लिए चाहिए एंड्रायड या आईओएस प्लेटफार्म वाला फोन।
दूसरा कदम– ऐप डाउनलोड करने के बाद अपने फोन में भाषा को चुनें। यह 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। भाषा चुनकर ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें।
तीसरा कदम- अब ‘रजिस्टर नाऊ’ पर क्लिक करें।
चौथा कदम- ऐप आपसे टर्म व कंडीशन पढ़ने के बाद आपकी अनुमति के लिए ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक करने को कहेगा।
पांचवा कदम- अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
छठा कदम- आपको मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे भर देंगे तो वैरीफिकेशन हो जाएगा।
सातवां कदम- अब आपको इसमें नाम, आयु, कामकाज, पिछले 30 दिन में किसी देश की यात्रा की आदि जैसे प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें आप मांगी गई सूचनाएं भऱ देंगे।
आठवां कदम- अब आपके सामने कोविड-19 का पूरा विवरण आएगा। ‘ऑप्शन’ पर क्लिक करके आप सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट कर सकेंगे। जब आप मांगी गई सूचनाएं भर देंगे तो यह ऐप आपको बता देगा कि आपके टेस्ट कराने की जरूरत है या फिर आपको कोई समस्या नहीं है। यह आपको ग्रीन और रेड रंगों से बताया जाएगा।

ध्यान रखें कि इस ऐप का प्रयोग करते समय आपसे ब्लूट्रुथ को ऑन करने के लिए कहा जाता है। इसी के साथ ‘लोकेशन शेयरिंग’ ऑप्शन को भी ‘ऑलवेज’ पर सेट करने के लिए कहा जाता है। इन दो कामों को करने से ही यह ऐप आपको कोविड-19 से सुरक्षित रखता है। इससे यह आपको बता सकता है कि यदि आप कभी बाजार आदि गए हैं तो वहां किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं या नहीं।

कोरोना के संबंध में या इस ऐप के बारे में कोई सवाल पूछने के लिए टोल फ्री नंबर 1075 पर संपर्क किया जा सकता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिंक हैं-

एंड्रायड प्लेटफार्म के लिए-



आईओएस प्लेटाफार्म के लिए




- लव कुमार सिंह

No comments:

Post a Comment